हरियाणा के CM मनोहर लाल ने गणतंत्र दिवस पर की 3 बड़ी घोषणाएं, अब हर महीने घरों में आएंगे बिजली के बिल

चंडीगढ़ । हरियाणा के CM मनोहर लाल ने गणतंत्र दिवस पर 3 घोषणाएं की। सीएम ने कहा कि सरकार 11 शहरों में मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना शुरू करने जा रही है। 1 फरवरी से इसकी शुरुआत कर दी जाएगी। इसके साथ ही किसानों, मजदूरों को सस्ती दरों पर खाना देने के लिए सूबे की मंडियों में 15 और अटल कैंटीन खोली जाएंगी।

सीएम ने घोषणा की कि अब हर महीने लोगों के घरों में बिजली के बिल आया करेंगे। इसके साथ उन्होंने कहा कि करनाल में स्थित डॉ मंगलसेन ऑडिटोरियम में डॉ मंगलसेन की मूर्ति तथा कल्पना चावला मेडिकल कॉलेज में कल्पना चावला की मूर्ति स्थापित की जाएगी।

अब विस्तार से पढ़िए 3 घोषणाएं…

11 शहरों में मिलेंगे 30 वर्ग गज के प्लाट
CM मनोहर लाल ने कहा कि मुख्यमंत्री शहरी आवास योजना के तहत 1 फरवरी, 2024 से 11 शहरों में प्लाट के आवंटन के लिए पोर्टल खोला जाएगा। योजना के तहत 30 वर्ग गज का प्लाट दिया जाएगा। आवेदनकर्ता मामूली राशि जमा करवा कर इसमें भागीदारी कर सकेंगे। ऐसे लोगों को बैंकों से लोन उपलब्ध करवाया जाएगा और केंद्र व राज्य सरकार की ओर से भी सहयोग किया जाएगा, ताकि वे लोग अपना मकान बना सकें।

15 और मंडियों में शुरू होंगी अटल कैंटीन
मुख्यमंत्री ने कहा कि गरीबों, किसानों को सस्ती दरों पर पौष्टिक भोजन उपलब्ध करवाने के लिए प्रदेश की 25 मंडियों में अटल कैंटीन चलाई जा रही है, जो 5 महीने के लिए संचालित की जाती हैं। अब 1 फरवरी, 2024 से 15 और मंडियों में अटल कैंटीन खोली जाएंगी और सभी 40 मंडियों में यह कैंटीन अब 5 माह की बजाय सालभर चला करेंगी।

हर महीने आएंगे बिजली के बिल
सीएम ने तीसरी घोषणा करते हुए कहा कि लोगों की मांग आ रही थी कि बिजली के बिल दो महीने की बजाय हर माह आने चाहिए। इसके लिए अब पहले चरण में पायलट प्रोजेक्ट के तौर पर 1 फरवरी से 4 जिलों हिसार, महेंद्रगढ़, करनाल और पंचकूला में मासिक बिल आएंगे।

शुरुआत में मीटर रीडिंग लेने के लिए निगम की ओर से कर्मी जाएंगे। उसके बाद उपभोक्ता स्वयं मोबाइल एप्लीकेशन के माध्यम से मीटर की रीडिंग भेजा करेंगे। इससे व्यवस्था में और सुधार आएगा और लोगों को लाभ मिलेगा।

Leave a Reply

Show Buttons
Hide Buttons
error: Content is protected !!