नेहरू युवा केंद्र व डा. भीमराव अम्बेडकर ओपन ग्रुप भारत स्काउट के सहयोग से नागरिक अस्पताल में रक्तदान शिविर का आयोजन

शिविर में 45 युवाओं ने किया रक्तदान

नारनौल, कानोड़ न्यूज । डॉ श्यामा प्रसाद मुखर्जी की जयंती के अवसर पर नेहरू युवा केंद्र व डा. भीमराव अम्बेडकर ओपन ग्रुप भारत स्काउट के सहयोग से आज नागरिक अस्पताल नारनौल में रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में रक्तदान करने के लिए 95 युवाओं ने भाग लिया। इनमें से 45 युवाओं ने 45 यूनिट रक्त दान दिया तथा 50 युवाओं की सूची दी गई जो ब्लड बैंक द्वारा आवश्यकता के अनुसार ब्लड देने के लिए उन्हें बुला लिया जाएगा।

इस मौके पर नेहरू युवा केंद्र के जिला युवा अधिकारी महेन्द्र कुमार नायक ने कहा कि रक्तदान से पहले आप अपने खुन, ब्लड प्रेशर और वजन की जाचं जरूर करवा लें और इस बात को सुनिश्चित कर लें कि आपको कोई बीमारी ना हो जैसे कि हेपेटाइटिस वी या सी, एचआईवी एडस, मलेरिया इत्यादि अगर आपके खून में किसी भी बीमारी के लक्षण हैं तो आप रक्तदान बिलकुल ना करें क्योकिं इसका कोई लाभ नहीं होगा बल्कि जिसे आप रक्तदान कर रहे हैं उसे भी आपकी बीमारी हो जाएगी। उन्होंने बताया कि 18 साल से 60 साल के बीच का कोई भी स्वस्थ व्यक्ति रक्तदान कर सकता है। रक्तदान करने से शरीर में किसी प्रकार की कोई कमजोरी नहीं आती है। 

नेहरू युवा केंद्र से लेखाकार महेन्द्र सिहं ने 8वीं बार रक्तदान किया और युवाओं को कहा कि आप खाना खाने के बाद ही रक्तदान करें खाली पेट रक्तदान ना करें। रक्तदान करने से पहले आप किसी भी तरह के नशे से बचें, अगर आपने रक्तदान से 2 दिन पहले तक शराब भी पी है तो इस स्थिति में भी आप रक्तदान न करें। रक्तदान महादान है। हमारे द्वारा किया गया रक्तदान कई जिन्दगीयों को बचाता है। इस बात का अहसास हमें तब होता है जब हमारा कोई अपना कोई खून के लिए जिन्दगी और मौत के बीच जुझ रहा हो। 

Leave a Reply

Show Buttons
Hide Buttons
error: Content is protected !!