Breaking News : 40 हजार में हुआ था भ्रूण लिंग जांच का सौदा, आरोपी काबू, 15 दिन में ऐसे जाल बिछाकर पकड़ा

महेंद्रगढ़, कानोड़ न्यूज । हरियाणा के महेंद्रगढ़ जिले में स्वास्थ्य विभाग की टीम ने शहर के राव तुलाराम चौक के नजदीक स्थित एक निजी अस्पताल में छापा मारकर भ्रूण लिंग जांच का भंडाफोड़ करते हुए आरोपी को काबू कर पुलिस के हवाले कर दिया। जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम ने 15 दिन पहले ही लिंग जांच के आरोपी को काबू करने के लिए जाल फैला दिया था।

एक माह पूर्व स्वास्थ्य विभाग की टीम को शिकायत मिली थी कि महेंद्रगढ़ में एक व्यक्ति द्वारा लिंग जांच का काम किया जा रहा है। टीम द्वारा नकली ग्राहक तैयार कर आरोपी को पकड़ने के लिए प्रयास तेज कर दिए थे। आरोपी की पहचान जिला झज्जर के गांव साल्हावास निवासी गुरमेहर सिंह उर्फ सोनू मेवलीवाल के रूप में हुई है। 

Also Read: गऊशाला की फर्जी रसीद छपवाकर गऊओं के लिए चंदा एकत्रित करने वालों को ग्रामीणों ने धर दबोचा

15 दिन पूर्व 40 हजार रुपये में हुआ था सौदा तय  
जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम द्वारा तैयार की महिला ग्राहक व लिंग जांच के आरोपी का 15 दिन पूर्व 40 हजार रुपये में सौदा तय हुआ था। इसके बाद आरोपी लगातार महिला को लिंग जांच को लेकर गुमराह करता रहा। अधिक दबाव पड़ने पर आरोपी ने नकली ग्राहक महिला को 40 हजार रुपये की राशि में से 20 हजार रुपये वापस देकर जांच के बाद लेने की बात कही थी। 

नागरिक अस्पताल से तैयार कराए थे साधारण अल्ट्रासाउंड के दस्तावेज 
आरोपी द्वारा नागरिक अस्पताल में नकली ग्राहक की जांच के बाद रेफर कराते हुए अल्ट्रासाउंड के लिए दस्तावेज तैयार करा लिए जिसके चलते नागरिक अस्पताल स्टाफ को लिंग जांच की भनक तक नहीं लग पाई थी। आरोपी ने महिला को शुक्रवार सुबह दस बजे बुलाया था लेकिन जांच नहीं होने का हवाला देते हुए टालकर शनिवार का समय दिया था। 

यूं हुआ खुलासा
जब आरोपी ने पीएनडीटी टीम द्वारा तैयार की गई नकली ग्राहक को शनिवार अल्ट्रासाउंड के लिए राव तुलाराम चौक के नजदीक एक निजी अस्पताल में बुलाया तो स्वास्थ्य विभाग की टीम भी अलर्ट हो गई तथा पुलिस को सूचना देकर एक टीम की तैनाती कराई। आरोपी ने महिला का नागरिक अस्पताल में तैयार दस्तावेजों के आधार पर साधारण अल्ट्रासाउंड करा दिया। अल्ट्रासाउंड कराने के बाद आरोपी गुरमेहर सिंह निजी अस्पताल के संचालक से अकेला मिला तथा महिला को गर्भ में लड़का होने की जानकारी दी। नकली ग्राहक के इशारे के बाद जिला स्वास्थ्य विभाग की टीम में शामिल डिप्टी सिविल सर्जन डॉ. हर्ष चौहान पीएनडीटी, डिप्टी सिविल सर्जन अविनाश पूनिया आईडीएसपी, डिलिंग क्लर्क अशोक, शहर थाना प्रभारी देवेंद्र, उप निरीक्षक इंद्रजीत व महिला कांस्टेबल सुनीता सहित टीम ने आरोपी को मौके से काबू कर लिया।


39 पेज की सौंपी व्हटसएप चेट रिपोर्ट 
स्वास्थ्य विभाग द्वारा तैयार नकली ग्राहक व आरोपी के बीच पिछले 15 दिनों से लगातार व्हटसएप चेट से संपर्क किया जा रहा था। स्वास्थ्य विभाग की टीम के प्रभारी डॉ. हर्ष चौहान डिप्टी सिविल सर्जन पीएनडीटी द्वारा पुलिस को 39 पेज की चेटिंग रिपोर्ट सौंपी गई। 

पिछले एक माह से स्वास्थ्य विभाग की पीएनडीटी टीम को महेंद्रगढ़ में भ्रूण लिंग जांच की शिकायत मिल रही थी। 15 दिन पूर्व ही नकली ग्राहक तैयार कर आरोपी को काबू करने के लिए योजना बनाकर काम शुरू कर दिया था। टीम द्वारा निजी अस्पताल की डीवीआर व अन्य उपकरण पुलिस को सौंपे गए हैं। आरोपी के खिलाफ शहर थाना महेंद्रगढ़ में शिकायत दी जा चुकी है। पुलिस मामला दर्ज कर जांच करेगी। -डॉ. हर्ष चौहान, डिप्टी सिविल सर्जन, पीएनडीटी, जिला महेंद्रगढ़।

Leave a Reply

Show Buttons
Hide Buttons
error: Content is protected !!