चंडीगढ़ | हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने कहा कि हमारी सरकार की कार्यप्रणाली पिछली सरकारों की कार्यप्रणाली से बिल्कुल अलग है। हमारे लिए नागरिकों की समस्याओं व मांगों का समाधान सुनिश्चित करना पहली प्राथमिकता है।
जन संवाद पोर्टल, नगर दर्शन, ग्राम दर्शन पोर्टल और सीएम विंडो शुरू करने के पीछे एकमात्र उद्देश्य यह सुनिश्चित करना है कि नागरिकों की आवाज सरकार तक सीधे पहुंचे। इसलिए अधिकारी समयबद्ध तरीके से लोगों की शिकायतों पर समुचित कार्रवाई करें।
समस्याओं व शिकायतों के निवारण की समीक्षा की
मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने प्रशासनिक सचिवों की बैठक में कहा कि हम जनसेवा के उद्देश्य से समाज के अंतिम पायदान पर खड़े अंतिम व्यक्ति के उत्थान के लिए प्रतिबद्ध हैं। मुख्यमंत्री ने जनसंवाद पोर्टल पर अपलोड की गई लोगों की समस्याओं व शिकायतों के निवारण की समीक्षा की।
यह वे शिकायतें और समस्याएं हैं, जो जनसंवाद कार्यक्रमों के दौरान लोगों ने सीधे मुख्यमंत्री को दी हैं। मुख्यमंत्री ने उनके समाधान और जवाबदेही के लिए इन शिकायतों को जनसंवाद पोर्टल पर अपलोड करवा दिया है, ताकि लोगों को समस्याओं के समाधान का पूरा स्टेटस मोबाइल पर एसएमएस के माध्यम से पता लगता रहे।
अब तक 8093 शिकायतें हो चुकी अपलोड
मुख्यमंत्री को बताया गया कि अब तक पोर्टल पर 8093 शिकायत एवं मांगें अपलोड हो चुकी हैं, जिनमें से 6642 को विभिन्न विभागों को कार्रवाई के लिए भेजा जा चुका है। इसकी सूचना एसएमएस के माध्यम से लोगों को भी भिजवाई जा रही है।
मनोहर लाल ने बैठक में कहा कि एक मजबूत शिकायत निवारण तंत्र किसी भी पारदर्शी और प्रभावी सरकार का बेंचमार्क होता है। इसी उद्देश्य के लिए राज्य सरकार ने जनसंवाद पोर्टल लांच किया। पोर्टल पर दर्ज प्रतिवेदनों पर कार्रवाई करते समय शिकायतकर्ता की पूर्ण संतुष्टि सुनिश्चित करना प्रशासनिक सचिवों का मुख्य फोकस होना चाहिए।
कई प्रणालियां हुई अपडेट
मुख्यमंत्री ने सभी प्रशासनिक सचिवों को निर्देश दिए कि वह प्रतिदिन जनसंवाद पोर्टल को चेक करें और समीक्षा करें कि उनके विभागों में दर्ज कितनी शिकायतों का निराकरण किया गया है।
मुख्यमंत्री के अतिरिक्त प्रधान सचिव तथा सूचना, लोक संपर्क, भाषा एवं संस्कृति विभाग के महानिदेशक डॉ. अमित अग्रवाल ने बताया कि पोर्टल के सुचारू संचालन के लिए पोर्टल में काफी अपडेट किए जा चुके हैं।