42 साल पुरानी एम्बेसडर का मॉडिफिकेशन देख रह जाएंगे दंग!, टचस्क्रीन, पावर विंडो, AC, पुश बटन स्टार्ट के साथ बहुत कुछ

एम्बेसडर बंद हुए एक दशक हो चुका है। हालांकि, आज भी ये कार कई लोगों के पास शानदार कंडीशन में दिख जाती है। इससे एक बात साफ होती है कि एम्बेसडर बेहद मजबूत थी। अब इस कार का एक नया वीडियो सामने आया है। इसमें इस कार को मॉडिफिकेशन के साथ दिख रही है। बताया जा रहा है कि एम्बेसडर का ये मॉडल करीब 42 साल पुराना है। इसे 8 लाख रुपए खर्च करके मॉडिफाई किया गया है। इसमें लाइट, एलॉय व्हील, स्टीयरिंग, AC नॉब्स, इन्फोटेनमेंट सिस्टम, पावर विंडो, लेदर अपहोस्ट्री, इलेक्ट्रिकली ORVM समेत कई मॉडिफिकेशन किए गए हैं। इसे कर्नाटक के मैंगलोर शहर के KAM कस्टमाइजेशन हाउस द्वारा मॉडिफाई किया गया है। उन्होंने इसकी वीडियो भी यूट्यूब पर शेयर किया है।

यूट्यूब पर शेयर किया है।

मॉडिफाई एम्बेसडर का एक्सटीरियर
इसके मॉडिफिकेशन की बात करें तो निओ-रेट्रो लुक दिया गया है। इसके लिए इसकी फ्रंट ग्रिल को बदलकर एक नई ग्रिल फिक्स की गई है। ग्रिल के बीच में एक पट्टी के ऊपर AMBASSADOR लिखा है। इसमें LED हेडलाइट फिक्स की गई हैं, जो कुछ एडिशनल लाइट फीचर्स के साथ आती हैं। इसमें LED फॉग लैम्प लगाए गए हैं, जो बॉम व्हाइट कलर के हैं। ये भी ब्लिकं, रेगलुर ऑन जैसे फीचर्स के साथ आती हैं। इसके डोर हैंडल, फ्यूल फिलर कैप जैसे पार्ट्स को भी बदला गया है। कार में डोर-माउंटेड इलेक्ट्रिकल ORVMs, 5-स्पोक एलॉय व्हील, कस्टम LED टेललैंप, एक कस्टम पेंट जॉब मिलता है।

मॉडिफाई एम्बेसडर का इंटीरियर
मॉडिफाई एम्बेसडर के इंटीरियर की बात करें तो इसमें 5 पैसेंजर की जगह सिर्फ 4 पैसेंजर के लिए स्पेस दिया है। दरअसल, पिछली सीट को हटाकर वहां पर दो कैप्टन सीट लगाई गई हैं। इसके फ्रंट में मिलने वाली सीट इलेक्ट्रिकी एडजेस्टेबल कर दी गई हैं। इसमें कस्टम-मेड डैशबोर्ड और सेंट्रोल कंसोल का इस्तेमाल किया गया है। ऐसा लगता है कि इसकी स्टीयरिंग व्हील को महिंद्रा स्कॉर्पियो के पिछले फेसलिफ्ट वर्जन से लिया गया है। इसमें महिंद्रा थार जैसे AC वेंट्स, लेटर अपहोस्ट्री, पावर विंडो, पुश बटन स्टॉप/स्टार्ट सिस्टम, आफ्टरमार्केट गियर लीवर जैसे चेंजेस भी किए गए हैं। इसके साथ इसमें बड़ा टचस्क्रीन इन्फोटेनमेंट सिस्टम के साथ पायनियर ऑडियो सिस्टम दिया है।

एम्बेसडर की फिर होगी वापसी
बीते साल की शुरुआत में PTI ने बताया था कि एम्बेस्डर कार बनाने वाली हिन्दुस्तान मोटर्स कंपनी ने मार्केट में फिर से लौटने का फैसला किया है। यह इलेक्ट्रिक स्कूटर के साथ एम्बेस्डर इलेक्ट्रिक कार लाने वाली है। फ्रेंच कंपनी के साथ जॉइंट वेंचर में एम्बेस्डर भारत में इलेक्ट्रिक कार लॉन्च करेगी। द हिंद फाइनेंशियल कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया को फ्रेंच की ऑटो मैन्युफैक्चरर प्यूजो के साथ मिलकर काम करते हुए देखा गया था। इलेक्ट्रिक दोपहिया परियोजना के लिए संयुक्त निवेश लगभग 600 करोड़ रुपए होने का अनुमान लगाया गया है। बाद में पार्टनरशिप फोर-व्हीलर प्रोजेक्ट में प्रवेश की संभावनाओं पर भी गौर करेगी।

70 के दशक में 70% मार्केट शेयर था
भारतीय बाजार में 70 के दशक में राज करने वाली एम्बेस्डर का भारतीय ऑटो मार्केट में 70% से ज्यादा कब्जा था। एम्बेस्डर कार की पॉपुलेरेटी और ड्यूरेबिलिटी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि उस समय प्रधानमंत्री से लेकर बड़े-बड़े राजनेता और उद्योगपतियों के पास यह कार थी। हालांकि, इतने सालों तक मार्केट में राज करने के बावजूद इस कार को 2014 में डिस्कन्टिन्यू कर दिया गया था। इसके पीछे की वजह हिंदुस्तान मोटर्स का लगातार घाटे में रहना था। इसलिए कम्पनी ने प्यूजो (Peugeot) नाम की कम्पनी को एम्बेस्डर का नाम और उसके राइट्स (Ambassador Name And Rights) 80 करोड़ रूपए में बेच दिए थे।

NEWS SOURCE : livehindustan

Leave a Reply

Show Buttons
Hide Buttons
error: Content is protected !!