आयुष्मान चिरायु योजना : प्रदेश में प्रथम पायदान पर महेंद्रगढ़ जिला, अब तक 22 हजार मरीजों पर खर्च किए 30 करोड़

नारनौल । आयुष्मान भारत-चिरायु हरियाणा योजना में महेंद्रगढ़ जिला लगातार उन्दा प्रदर्शन करते हुए अग्रिम पंक्ति में चल रहा है। जिले में चाहे आयुष्मान कार्ड बनाने से संबंधित कार्य हो या फिर योजना के अंतर्गत ज्यादा से ज्यादा मरीजों को लाभ पहुंचाने का कार्य हो, हरियाणा भर में प्रथम स्थान पर है।

प्रधानमंत्री ने 23 सितम्बर 2018 को आयुष्मान भारत योजना लागू को थी। जिसमें शुरुआत में एसईसीसी-2011 के अनुसार 208158 लाभार्थियों के नाम योजना में शामिल किए गए थे। जिसमें से 113685 लाभार्थियों ने ही अपने आयुष्मान कार्ड बनवाए थे, शेष 94473 लाभार्थियों ने यह कार्ड किसी न किसी वजह से नहीं बनवाए। परंतु जिला महेंद्रगढ़ योजना के तहत आयुष्मान कार्ड बनवाने में प्रथम स्थान पर रहा था। इसके बाद हरियाणा सरकार ने आयुष्मान भारत योजना का विस्तार कर चिरायु हरियाणा योजना की शुरुआत की। जिसमें पीपीपी आधारित (आय 0 से 1.8 लाख तक) के 291608 और नए लाभार्थियों को योजना में जोड़ा। जिसमें से अब तक 232507 लाभार्थी चिरायु कार्ड बनवा चुके हैं। इसमें भी जिला प्रदेश में प्रथम स्थान पर हैं। आयुष्मान चिरायु कार्ड बनाने में तो जिला पहले स्थान पर हैं।

22 हजार मरीजों पर खर्च किए 30 करोड़

योजना के तहत अब तक 22 हजार से अधिक लाभार्थियों ने 30 करोड़ से अधिक का इलाज लिया हैं, जोकि कम सुविधाओं वाले इस जिले में बहुत हैं। नागरिक अस्पताल के नोडल अधिकारी खुद बैठते हैं और योजना का काम देखते हैं। आयुष्मान चिरायु कार्ड बनवाने व जानकारी के लिए आयुष्मान केंद्र हैं। आयुष्मान मित्रों के द्वारा कार्ड बनाए जाते हैं जहां दाखिल फाइल बनती हैं वहा भी एक आयुष्मान मित्र प्रत्येक दाखिल मरीज की फाइल चेक कर मरीज को आयुष्मान भारत योजना में दाखिल करते हैं। वहीं नागरिक अस्पताल महेंद्रगढ़, सभी सात सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र व सभी 20 प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर भी योजना का लाभ लिया जा सकता हैं। इसके लिए गत दिवस स्वास्थ्य हरियाणा सरकार अतिरिक्त मुख्य सचिव ने भी जिले के प्रयासों को सराहा हैं।

प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों को पैनल करने से यह मिलेगा लाभ

लाभार्थियों को छोटे-छोटे इलाज जैसे जानवर काटने के इंजेक्शन, छोटी चोटों, बुखार इत्यादि में गांव की नजदीकी प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र पर योजना के तहत इलाज मिल पाएगा। सरकारी संस्थाओं के अलावा जिले में प्राइवेट अस्पतालों को भी पैनल में रखा गया है। जिला में 24 प्राइवेट पैनल अस्पतालों में भी इलाज लिया जा सकता हैं।

जिले में शिकायत निवारण का स्तर

किसी भी शिकायत के लिए टोल फ्री नंबर 18001802036 व 14555 व आयुष्मान एसीपीएफ के लाभार्थी 14588 पर कॉल कर सकता हैं। चूंकि योजना पूरी तरह कैशलेश और पेपरलेश हैं इसमें साइबर फ्रॉड से बचने के लिए यूएसईआर मैनेजमेंट पोर्टल बनाया गया हैं, इसमें निजी व सरकारी पैनल अस्पतालों के सभी यूजर का डाटा है ताकि किसी भी फ्रॉड से बचा जा सके। जिला स्तर पर आज तक कोई भी शिकायत लंबित नहीं होने का स्वास्थ्य विभाग दावा कर रहा है।

आगे…1 नवंबर को होगा विस्तार

सरकार की योजना है कि हरियाणा दिवस एक नवंबर को चिरायु योजना में विस्तार कर 1.8 से 3.0 लाख तक आय वाले लाभार्थियों को जोड़ने की प्रक्रिया आरंभ होगी। ऐसा होने पर लाभार्थी 1500 रुपये का मामूली अंशदान कर 31 अक्टूबर 2023 तक आवेदन कर सकते हैं। इसके अलावा कुछ और कैटिगरीज भी शामिल की का सकती हैं।

Leave a Reply

Show Buttons
Hide Buttons
error: Content is protected !!