हकेवि में केंद्रीय पुस्तकालय व सभागार का हुआ भूमि पूजन

  • कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने शैक्षणिक गतिविधियों के लिए बताया उपयोगी
  • करीब 72 करोड़ रूपये की लागत से बनकर तैयार होंगे दोनों भवन

महेंद्रगढ़ । हरियाणा केंद्रीय विश्वविद्यालय (हकेवि), महेंद्रगढ़ में अत्याधुनिक सुविधाओं से लैस केंद्रीय पुस्तकालय व सभागार के निर्माण कार्य का भूमि पूजन गुरुवार को कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार व विश्वविद्यालय की प्रथम महिला प्रो. सुनीता श्रीवास्तव के कर कमलों से संपन्न हुआ। भारतीय परम्परा के अनुसार कुलपति प्रो. टंकेश्वर कुमार ने विश्वविद्यालय व केंद्रीय लोक निर्माण विभाग (सीपीडब्ल्यूडी) के अधिकारियों की मौजूदगी में इस निर्माण कार्य की शुरुआत में विश्वविद्यालय की समकुलपति प्रो. सुषमा यादव व कुलसचिव प्रो. सुनील कुमार ने भी योगदान दिया। इस अवसर पर कुलपति ने कहा कि ये दोनों ही भवन विश्वविद्यालय में संचालित शैक्षणिक व सांस्कृतिक गतिविधियों के सफलतापूर्वक निष्पादन में सहयोगी होंगे।

विश्वविद्यालय के आधारभूत संरचना अनुभाग के कार्यकारी अभियंता श्री अमरजीत सिंह ने बताया कि विश्वविद्यालय में निर्मित होने जा रहे केंद्रीय पुस्तकालय भवन के निर्माण कार्य पर अनुमानित 34.25 करोड़ रूपए खर्च होंगे। लगभग 5 हजार वर्ग मीटर में बनने वाले इस केंद्रीय पुस्तकालय भवन में भूतल सहित दो मंजिलों का निर्माण किया जाएगा। यह भवन जल संरक्षण, वर्षा जल संचयन व ऊर्जा दक्षता के मानकों के साथ पुस्तकालय के लिए आवश्यक विभिन्न अत्याधुनिक सुविधओं से लैस होगा। इस भवन में भूतल व प्रथम तल पर 800 उपयोगकर्ताओं हेतु अध्ययनकक्ष की सुविधा उपलब्ध होगी। इस भवन में 100 उपयोगकर्ताओं की क्षमता वाला मिनी सेमिनार हॉल/कांफ्रेंस रूम उपलब्ध कराया जाएगा। इस भवन में रेफरेंस सेक्शन, फोटोकॉपी की सुविधा सहित स्टेशनरी शॉप, मिटिंग रूम, डिजिटल लाइब्रेरी व लैब के साथ-साथ बैठक, साामजिक मेलजोल, आपसी साझेदारी सुनिश्चित करने हेतु भी विशेष रूप से स्थान उपलब्ध रहेगा। नए पुस्तकालय भवन में मिनी कैंटिन की सुविधा भी उपलब्ध कराई जाएगी।

इसी क्रम में 3600 वर्गमीटर में नए सभागार का निर्माण होने जा रहा है। ‘वी आकार‘ में निर्मित होने वाले इस सभागार में 1200 व्यक्तियों के बैठने की क्षमता वाले इस भवन के निर्माण में लगभग 37.77 करोड़ की लागत आने की संभावना है। हकेवि में निर्मित होने वाले नए सभागार में मुख्य स्टेज पर आयोजित होने वाले कार्यक्रम का सीधा प्रसारण देखने सुविधा वाले दो ग्रीन रूम की व्यवस्था होगी। सभागार में रिहर्सल के लिए दो कमरे, पूरे तल पर अग्निरोधी कारपेटिंग, प्रोजेक्टर कंट्रोल रूम, अतिथि के लिए अलग से कक्ष की व्यवस्था, अति विशिष्ठ अतिथियों हेतु जलपान गृह की सुविधा के साथ वीवीआईपी लाउंज, पोस्टर प्रदर्शनियों आदि हेतु हॉल, अग्मिशमन प्रणाली, ऑटोमेटिक जनरेटर, 100-100 की क्षमता वाले दो सेमिनार हॉल, 200 की क्षमता वाला एक सेमिनार हॉल की सुविधा उपलब्ध होगी। सभागार वातानुकूलित, वाईवाई सुविधा से लैस होगा। सभागार के भवन का निर्माण दिव्यांगजन की सुविधा को ध्यान में रखकर किया जाएगा। निर्धारित कार्ययोजना के अंतर्गत पुस्तकालय भवन व सभागार दोनों का निर्माण कार्य लगभग 27 महीनों में पूर्ण किए जाने का लक्ष्य है।

इस भूमि पूजन के अवसर पर शैक्षणिक अधिष्ठाता प्रो. संजीव कुमार, वित्त अधिकारी डॉ. विकास कुमार, परीक्षा नियंत्रक प्रो. राजीव कौशिक, छात्र कल्याण अधिष्ठाता प्रो. आनंद शर्मा, पुस्तकालयाध्यक्ष डॉ. संतोष सीएच, प्रो. बी.पी. यादव, प्रो. सुरेंद्र सिंह, प्रो. पवन कुमार मौर्य, प्रो. दिनेश चहल, प्रो. हरीश कुमार, प्रो. नंद किशोर, डॉ. दिनेश कुमार, डॉ. सुनीता तंवर, डॉ. कामराज सिंधु सहित विभिन्न विभागों के शिक्षक, अधिकारी व कर्मचारी उपस्थित रहें।

Leave a Reply

Show Buttons
Hide Buttons
error: Content is protected !!