आईटीआई प्रांगण में योगाभ्यास कार्यक्रम का समापन

  • 21 जून को सुभाष चंद्र बोस स्टेडियम में पांच हजार नागरिक करेंगे योग

नारनौल, कानोड़ न्यूज। आजादी के अमृत महोत्सव श्रृंखला में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर बुधवार को आईटीआई प्रांगण में  योगाभ्यास कार्यक्रम का समापन हुआ। इस मौके पर  उपायुक्त डॉ जयकृष्ण आभीर मौजूद रहे।  

कार्यक्रम के समापन पर उपायुक्त ने कहा कि योग हमारे मन और तन को एक करता है। यह मन की एकाग्रता को बढ़ाता है। हर रोज योग करने वाला व्यक्ति प्रसन्नचित्त रहता है। आज पूरी दुनिया योग को अपना रही है। यह हिंदुस्तान के लिए गर्व की बात है कि हमारी पद्धति पूरी दुनिया ने अपनाई है। ऐसे में प्रत्येक नागरिक का फर्ज बनता है कि 21 जून को आठवें अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस पर भारी संख्या में भाग लें।

उन्होंने कहा कि आम नागरिक इसको आसानी से कर सकें इसी के मद्देनजर एक प्रोटोकॉल तैयार किया गया है। इस की तरकीब बहुत आसान है और ज्यादा नियमों में बंधा हुआ भी नहीं है। इसे बच्चों से लेकर बुजुर्ग तक सभी बहुत ही आसानी से कर सकते हैं।

उपायुक्त ने कहा कि विद्यार्थियों के लिए एकाग्रता बढ़ाने का यह सबसे बढ़िया तरीका है। जो विद्यार्थी हर रोज योग करते हैं उनको हर चीज जल्दी याद होती है।

उन्होंने बताया कि जिला स्तरीय योगा कार्यक्रम में 5 हजार से अधिक नागरिकों की भागीदारी सुनिश्चित की जाएगी। इसमें सभी राजनीतिक दल, विद्यार्थी, महिलाएं, स्वयंसेवी संस्थाओं के प्रतिनिधि तथा आम नागरिक भागीदारी करेंगे।

 इस दौरान योग प्रोटोकॉल के अनुसार योगा अभ्यास करवाया गया। इन प्रशिक्षण शिविरों में काफी संख्या में लोगों ने योग का प्रशिक्षण प्राप्त किया। पतंजलि की ओर से योगाचार्य नीलेश व बजरंग जांगिड़ ने योग अभ्यास करवाया।

इस मौके पर उपायुक्त की पत्नी डॉ ज्योति आभीर, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ अशोक कुमार, ईश्वरीय विश्वविद्यालय से कमला दीदी, बीईओ सुभाष चन्द, रेडक्रास सचिव श्याम सुंदर शर्मा, डॉ सतीश, डॉ भूपेंद्र, मुकेश डीपी व हंसराज डीपी के अलावा अन्य अधिकारी मौजूद थे।

Leave a Reply

Show Buttons
Hide Buttons
error: Content is protected !!