प्राइवेट सेक्टर में नौकरी के लिए अब ऑनलाइन आवेदन, हरियाणा CM ने लॉन्च किया पोर्टल

  • 12 हजार से अधिक को कंपनियों ने भेजी इंटरव्यू कॉल

चंडीगढ़ @ कानोड़ न्यूज । हरियाणा में अब प्राइवेट नौकरियों के लिए युवा ऑनलाइन आवेदन कर सकेंगे। इसके लिए मुख्यमंत्री मनोहर लाल ने हरियाणा कौशल रोजगार निगम (HKRNL) एंटरप्राइजेज पोर्टल लॉन्च किया कर दिया है। अभी तक राज्य की बड़ी प्राइवेट कंपनियों से आई लगभग 6000 मैनपावर की डिमांड के अनुरूप 12 हजार से अधिक युवाओं को कंपनियों में इंटरव्यू के लिए ऑफर भी भेज दिया है।

राज्य के उद्योगपतियों, विभिन्न औद्योगिक संगठनों ने इसके लिए CM का आभार व्यक्त किया। उन्होंने कहा कि उद्योग काफी समय से इस प्रकार की योजना चाहते थे। इस पोर्टल की शुरुआत से उद्योगों को बड़ी राहत मिलेगी।

चंडीगढ़ में देर रात पोर्टल लॉन्च करते मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

चंडीगढ़ में देर रात पोर्टल लॉन्च करते मुख्यमंत्री मनोहर लाल।

उद्योगपतियों को कराना होगा रजिस्ट्रेशन
CM मनोहर ने कहा कि मैनपावर के लिए उद्योगपतियों को इस पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना होगा। इसके बाद ही वह मैनपावर की डिमांड हरियाणा कौशल रोजगार निगम को भेज सकेंगे। रोजगार योग्य उम्मीदवार भी स्वयं को इस पोर्टल पर पंजीकृत कर सकेंगे। उन्होंने कहा कि एचकेआरएनएल शॉर्ट लिस्ट किए गए उम्मीदवारों को संबंधित उद्योगों द्वारा मांग की गई मैनपावर के अनुपात के अनुसार उपलब्ध कराएगा।

30 हजार पे स्लैब
एचकेआरएनएल कुशल, अर्ध कुशल व अकुशल मैनपावर के लिए 12,000 से 30,000 रुपए तक विभिन्न वेतन स्लैब में रोजगार प्रदान करने में सक्षम होगा। विदेशों में रोजगार देने के लिए ओवरसीज प्लेसमेंट सेल बनाया गया है। मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य सरकार ने विदेशों में भी युवाओं को रोजगार के अवसर मुहैया करवाने के लिए ओवरसीज प्लेसमेंट सेल बनाया है। पहले वर्ष में लगभग 1 लाख युवाओं को विदेश भेजने का लक्ष्य निर्धारित किया है।

कर्मचारियों का हो रहा था शोषण
मनोहर लाल ने कहा कि आउटसोर्सिंग पॉलिसी-1 के तहत सेवा प्रदाताओं द्वारा कर्मचारियों के शोषण की शिकायतें प्राप्त हो रही थी और इसलिए सरकार ने कौशल रोजगार निगम का गठन किया है। अब आउटर्सोसिंग पॉलिसी-1 के तहत सभी अनुबंध कर्मचारियों की नियुक्ति इस निगम के माध्यम से हो रही है। निगम के पास बड़ी संख्या में स्किल्ड, सेमी स्किल्ड और अनस्किल्ड युवाओं का डाटा उपलब्ध है। इसी कड़ी में युवाओं को निजी क्षेत्र में उसकी रुचि और उद्योगों की जरूरत के अनुरूप मैनपावर उपलब्ध करवाने का फैसला लिया है।

शॉर्ट लिस्ट उम्मीदवारों को प्रशिक्षण मिलेगा
मुख्यमंत्री ने कहा कि एचकेआरएनएल संबंधित शॉर्ट लिस्ट किए गए उम्मीदवारों को उद्योग की मांग के अनुसार उपयुक्त कौशल प्रशिक्षण देगा। इसके लिए एचकेआरएनएल श्री विश्वकर्मा कौशल विश्वविद्यालय जैसे अपने प्रशिक्षण भागीदारों के माध्यम से मैनपावर के लिए प्रशिक्षण व प्रमाणन की व्यवस्था करेगा। कौशल विश्वविद्यालय ने 50 से अधिक कंपनियों के साथ एमओयू किया है।

Leave a Reply

Show Buttons
Hide Buttons
error: Content is protected !!